SCERT full form in education | SCERT kya hai?


भारत मे बहोत सारी प्रशिक्षण करने के लिए सरकार द्वारा संस्था ये बनाई गई है। इनमे बहोत ज्ञानी और प्रशिक्षित अफसर द्वारा training दिया जाता है। इनमे ही एक संस्था है SCERT ।





दुनिया मे हर एक व्यक्ति की प्रथम पाठशाला उसका परिवार होता है, और इनमे शिक्षा का महत्व ज्यादा है। शिक्षा ही होती है जिससे हमें सही-गलत का भेद पता चलता है। शिक्षा लेने के लिए प्रशिक्षण जरूरी है।





UR full form





UG full form





तो दोस्तों इस आर्टिकल मे हम SCERT full form in education, SCERT क्या है?, SCERT के कार्य क्या है?,SCERT full form in hindi, SCERT meaning आदि पढ़ेंगे ।





SCERT full form in education in English





SCERT का full form “State Council of Educational Research and Training है । यह राज्य की स्वायत काम करने वाली संस्था है। यानी की सरकार इसके कार्य करने की प्रणाली मे हस्तक्षेप नहीं कर सकती।





SCERT प्रशिक्षण देने वाली सभी संस्था मे से एक मुख्य संस्था है। जिसे NCTE (National Council of Teacher Education) द्वारा मान्यता दी गई है।





SCERT full form in Hindi





scert full form in hindi




SCERT का फूल फॉर्म हिन्दी मे शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण राज्य परिषद” है।यह संस्था शाला सिक्षा से सबंधित सभी policy यानी की नीतिगत पहलू मे सलाह देती है।





यह शाला शिक्षा के शैक्षिक पहलुओ से सबंधित होने की वजह से, इनमे मुख्यत शिक्षकों को प्रशिक्षण देना, पाठ्यक्रम तैयार करना और पाठ्य पुस्तकों की तैयारी करवाना है।





SCERT क्या है और इसका अर्थ क्या होता है ?





SCERT अर्थState Council of Educational Research and Training
SCERT हिन्दी मेशैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण राज्य परिषद
कक्षाविभाग and एजेंसी
किस जगहराज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों
किसके नीचेस्वायत्त body
दिल्ली की SCERT
official site
http://www.scertdelhi.nic.in/




SCERT को पूर्व राज्य शिक्षा संस्थान (SIE) के परिवर्तन और उन्नयन के परिणामस्वरूप साल “1979” मे स्थापित किया गया था।





NCERT (National Council Of Educational Research And Training) जोकी एक भारत की सबसे बड़ी शिक्षा से सबंधित संस्था है, जिसके साथ ही SCERT संस्था जुड़ी हुई है। इसलिए यह भारत के कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों मे बनाई गई है।





इसमे राज्य के शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता मे एक सलाहकार समिति बनाई हुई होती है तथा जनसंख्या, शैक्षिक प्रद्योगिक और इनके सिवा अन्य शैक्षिक कामों के लिए special advisor committee भी बनाई रहती है।





SCERT के कार्यों कौनसे होते है?





scert




  1. जिस भी राज्यों मे SCERT है वह यह सभी स्तरों पर शिक्षक-प्रशिक्षण संस्थानों को विस्तार सेवा प्रदान करना।
  2. स्कूल शिक्षा और शिक्षक शिक्षकों के गुणात्मक सुधार के लिए यूनिसेफ, एनसीईआरटी और अन्य एजेंसियों द्वारा प्रायोजित विशेष शैक्षिक परियोजनाओं को व्यवस्थित और कार्यान्वित करना।
  3. सरकार द्वारा सौंपे गए वयस्क और गैर-औपचारिक शिक्षा कार्यक्रमों का मूल्यांकन करना।
  4. शिक्षा की विभिन्न समस्याओं पर अध्ययन और जांच का संचालन करना।
  5. स्कूल और शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें देना।
  6. सार्वजनिक परीक्षाओं को विशेष रूप से टर्मिनल चरणों में आयोजित करने के लिए जैसे कक्षा HI और कक्षा IV के अंत में आदि जैसे परीक्षाओं के लिए छात्रवृत्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए।
  7. शिक्षक-शिक्षकों के उपयोग के लिए शिक्षण सामग्री का उत्पादन करना।
  8. शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों के लिए इन-सर्विस ट्रेनिंग की व्यवस्था करना, अधिकारियों और शिक्षक-शिक्षकों का निरीक्षण करना और राज्य स्तर पर काम करने वाली अन्य एजेंसियों के कार्य को समन्वित करना।
  9. शिक्षकों के व्यावसायिक विकास के लिए पत्राचार-सह-संपर्क पाठ्यक्रम सहित कार्यक्रम आयोजित करने के लिए, शिक्षक-शिक्षक और निरीक्षण अधिकारी।
  10. शिक्षक-प्रशिक्षण महाविद्यालयों, माध्यमिक प्रशिक्षण विद्यालयों और प्राथमिक प्रशिक्षण विद्यालयों के कार्य का पर्यवेक्षण करना।




अंतिम शब्द





इस पोस्ट मे हमने SCERT full form in education, SCERT अर्थ क्या है?, SCERT के कार्य क्या है? आदि समजा ।





यह पोस्ट कैसी लगी और आपको SCERT फूल फॉर्म के बारेमे पूछना है तो नीचे comment जरूर करे हम अवश्य उत्तर देंगे। इस पोस्ट को आप facebook, telegram, Whatsapp, instagram पर अवश्य share करे।


Previous
Next Post »